Vodafone idea news

Vodafone idea news : Vodafone और idea को मिली नयी पहचान। टेलीकॉम सेक्टर से जुडी एक बड़ी खबर आ रही है। Vodafone- idea के मर्जर को मिली अनुमति। अब दोनों कम्पनियाँ संयुक्त रूप से Vi (वी ) नाम से जानी जाएँगी। ये नाम वोडाफोन का ‘V’ और आइडिया का i मिलाकर बनाया गया है। साल 2018 में Vodafone- idea का विलय हुआ था, लेकिन दोनों कम्पनियाँ अलग-अलग काम कर रहे थे। लेकिन अब दोनों कम्पनियाँ एक हो चुकी हैं इसलिए इनका नाम बदल चुका है।

Tagline of Vi (Vodafone idea)

नाम बदलने के साथ साथ कंपनी ने अपनी पंच लाइन को भी बदल दिया है। अब Vodafone और idea को मर्ज करके बनी नयी कंपनी Vi का नया Tagline है : Together for tomorrow.

Vodafone Idea News
Vodafone Idea

Vodafone Idea लिमिटेड के MD और CEO Ravinder Takkar ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि दो साल पहले ही दोनों कम्पनियाँ एक हो चुकी थी और तब से उनका ध्यान इन दोनों बड़े नेटवर्क के इंटीग्रेशन पर ही केंद्रित था। उन्होंने कहा कि वह आज Vi को पेश करते हुए काफी प्रसन्नता महूसस कर रहे हैं।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भारतीय यूज़र्स काफी ऑप्टिमिस्टिक हैं, जो जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्हें इस सफर में मदद करने के लिए एक विश्वसनीय साथी जरूर पसंद आएगा।

MD और CEO Ravinder Takkar ने आगे कहा कि Vi केवल दुनिया के दो बड़े टेलीकॉम के विलय का प्रतीक नहीं है, बल्कि यह 1 बिलियन भारतीय यूज़र्स को 4 जी नेटवर्क पर ‘वर्ल्ड क्लास डिजिटल एक्सपीरियंस’ प्रदान करता है।  

साथ ही साथ , कंपनी ने ‘Happy Surprises’ प्रोग्राम का भी ऐलान किया है, जिसके तहत यूज़र्स को Vi app पर रोज़ाना पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। यही नहीं, इसके अलावा मोबाइल यूज़र्स Vi app या फिर MyVi.in के जरिए यूज़र्स खुद की कस्टमाइज़ Vi Tune क्रिएट करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Future of Vi (Vodafone idea)

अगर वर्तमान समय की बात की जाए तो टेलीकॉम सेक्टर में अभी दो दिग्गज कंपनियों का वर्चस्व स्थापित है। एक है 1995 में लांच हुई सुनील भारती मित्तल की कंपनी एयरटेल और दूसरी 5 सितम्बर 2016 को लांच हुई मुकेश अम्बानी की कंपनी JIO।

जनवरी 2020 के डाटा के अनुसार Jio Infocom Ltd के पास 376.57 million ग्राहक मौजूद है जबकि 142.34 million लोग Bharti Airtel का उपयोग करते हैं।

अब बात करते है आईडिया और वोडाफोन की। 2018 में मर्ज होने के बाद से दोनों कम्पनियाँ साथ में काम कर रही है। जनवरी 2020 में आईडिया वोडाफोन के पास 117.93 million सब्सक्राइबर्स थे। इस तरह देखा जाये तो आईडिया और वोडाफोन मर्ज होकर बनी कंपनी फिलहाल टेलीकॉम सेक्टर की तीसरी बड़ी कंपनी है।

खास बातें

  • वोडाफोन आइडिया ने Happy Surprises प्रोग्राम की घोषणा की है जिसके जरिए लोग कंपनी की नई ब्रांडिंग, लोगो और एप के बारे में जान सकेंगे और हर रोज इनाम जीत सकेंगे।
  • इस प्रोग्राम के तहत ग्राहकों को GoPro कैमरा, Oneplus 8, नेटफ्लिक्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलेगा।
  • कंपनी ने नई ब्राडिंग के साथ एक मोबाइल एप Vi app भी पेश किया है जिसकी मदद से यूजर्स खुद की कस्टमाइज एक्सक्लूसिव Vi ट्यून बना सकेंगे।
  • यूजर्स इस एप में अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालकर रिंगटोन प्राप्त कर सकते हैं। यह काम वेबसाइट से भी हो सकती है।
  • यह सुविधा वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों के अलावा अन्य यूजर्स के लिए भी है।
  • ग्राहकों के लिए नई वेबसाइट https://www.myvi.in/ हुई लॉन्च। वेबसाइट के द्वारा ग्राहक विभिन्न सेवाएं प्राप्त कर सकते है।

चुनौतियाँ

जैसा की आपको पहले ही बताया कि वर्तमान में jio 376.57 million एवं Airtel 142.34 million यूजर्स के साथ टेलीकॉम सेक्टर में राज कर रही है वही Vi के पास 117.93 million यूज़र्स है। अब देखने वाली बात ये है की क्या Vi अपने नए प्लान एवं ऑफर्स के साथ ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब हो पाती है।

बता दें कि वोडाफोन आइडिया पर 58,000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। इसमें से कंपनी ने 7,854 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। कोर्ट के आदेश के मुताबिक बकाये का 10 फीसदी कंपनी को चालू वित्त वर्ष में और शेष का भुगतान 10 किस्तों में अगले 10 साल में करना होगा।

ऐसे में ग्राहकों को किफायती प्लान देना एवं साथ ही साथ बकाये को पूरा करना कंपनी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। देखने वाली बात यह है की Vi नए ग्राहकों को आकर्षित कर पाने में कामयाब हो पाती है या नहीं।

इन्हे भी पढ़े :

आशा करता हूँ आपको हमारा यह पोस्ट Vodafone idea news पसंद आया होगा।

ऐसे ही नए – नए पोस्ट पढ़ने के लिए विजिट करते रहे www.seekhomujhse.in

दोस्तों एवं परिजनों के बीच इसे जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: