National digital health mission full detail

National digital health mission full detail (NDHM) माननीय प्रधानमंत्री जी ने आज स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर National digital health mission का ऐलान किया । उन्होंने अपने भाषण के दौरान यह बताया कि प्रत्येक भारतीय को एक हेल्थ आईडी दी जाएगी जिसमें उनकी स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारियां मौजूद होंगी । इस यूनिक आईडी में उस व्यक्ति की सारी मेडिकल रिकॉर्ड तथा डायग्नोसिस की सारी जानकारियां मौजूद रहेगी । नेशनल डिजिटल स्वास्थ्य के दिशा में एक क्रांतिकारी कदम है । इस मिशन से स्वास्थ्य विभाग बहुत तेजी से प्रगति करेगा । आम जनमानस को भी इसका लाभ प्राप्त होगा। मौजूदा समय में स्वास्थ्य सेवाएं डिजिटल नहीं रहने के कारण आम लोगों को बहुत परेशानी होती है। इस मिशन के आ जाने से स्वास्थ्य सेवाएं बहुत ही सरल हो जाएंगी । तो आइए जानते हैं National digital health mission full detail

NDHM की परिकल्पना

National digital health mission का उद्देश्य स्वास्थ्य संस्थानों तथा आम लोगों को एक सूत्र में पिरोना है । दूसरे शब्दों में कहें तो पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था को एक तंत्र से जोड़ने के उद्देश्य से National digital health mission को लाया गया है । National health policy 2017 जिसका लक्ष्य सभी उम्र के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं, स्वास्थ्य सेवाओं तक सभी लोगों की पहुंच, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं तथा सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं का था । आगे चलकर नीति आयोग ने NHP 2017 ( NHP full form – National health policy) के आधार पर National digital health blueprint तैयार किया जिसे आज (15 अगस्त 2020) प्रधानमंत्री जी ने National digital health mission का नाम दिया ।

National digital health mission की मुख्य विशेषताएं

  • Unique Health Identifier (UHID)
  • Privacy and consent management
  • national portability
  • applicable standards and regulations
  • EHR ( EHR full form -Electronic Health Record)
  • Health analytics

इन सबके अलावा विभिन्न चैनलों के माध्यम से इसे उपयोग किया जा सकेगा जैसे:-

  1. कॉल सेंटर
  2. इंडिया डिजिटल हेल्थ पोर्टल
  3. My Health app

इन्हें भी पढ़ें :-

भारत के परिपेक्ष में National digital health mission का महत्व

किसी भी देश के विकास में उसकी स्वास्थ्य सेवाएं एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है । वर्तमान परिस्थिति में देखें तो स्वास्थ्य सेवाओं का महत्व और भी अच्छी तरह से पता चलता है।

प्रधानमंत्री जी ने स्वास्थ सेवाओं के महत्व पर जोर देते हुए यह बताया देश में स्वास्थ्य वालों को बेहतर बनाने के लिए आयुष्मान भारत के तहत डेढ़ लाख वैलनेस सेंटर बनाने का लक्ष्य रखा गया है । इनमें से कुछ वैलनेस सेंटर कार्य कर रहे हैं। इसे और भी बढ़ाने की की जरूरत है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में दी जाएंगी । इसी उद्देश्य को और आगे ले जाते हुए NDHM (NDHM Full form-National digital health mission) को लाया गया है ।

सुदूर ग्रामीण इलाकों में कम लागत पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने eHealth सेवा शुरू की ।

eHealth सेवा का उद्देश्य

  • सुदूर ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाना ।
  • मानव संसाधन को और भी क्षमतावान बनाना ताकि बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सके ।
  • टेलीमेडिसिन द्वारा स्वस्थ्य सेवाएं प्रदान करना
  • प्रशिक्षण पर जोर देना ताकि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय इनमें से कुछ उद्देश्यों में सफल हुआ परंतु इसकी सफलता के लिए स्वास्थ्य तंत्र को एक सूत्र में पिरोना जरूरी है । जैसा कि सबको मालूम है स्वास्थ्य, राज्य सरकार के दायरे में आता है । इस कारण 2017 में NHP लाया गया ताकि देशव्यापी स्वास्थ्य की एक नीति हो । वित्त वर्ष 2018-19 में आयुष्मान भारत योजना को लाया गया । आयुष्मान भारत योजना के आने से 21वीं सदी के अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं की शुरुआत हुई । इस योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का डिजिटलाइजेशन शुरू किया गया।

किसी कार्य को आगे बढ़ाने के लिए नीति आयोग ने National Health Stack के रूप में डिजिटल फ्रेमवर्क की संकल्पना की । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने साथ मिलकर National Health Stack को लागू करने का मसौदा तैयार किया । 4 बिंदुओं पर काम करने का निर्णय लिया गया:-

  1. Scope of NDHB, overarching principles and target digital services
  2. Building blocks of NDHB, including Universal Health ID
  3. Standards and regulations, and
  4. Institutional framework

NDHM का उद्देश्य

यदि National digital health mission की परिकल्पना को साकार करना है तो इसके कुछ उद्देश्यों को पूरा करना होगा :-

  • राज्य तथा केंद्र की स्वास्थ्य सेवाओं के बीच में समन्वय स्थापित करना होगा । ताकि केंद्र तथा राज्य सरकार के बीच स्वास्थ्य संबंधी डिजिटल डाटा का इस्तेमाल किया जा सके ।
  • अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड बनाना होगा जो आसानी से उपयोग किया जा सके ।
  • डॉक्टर तथा हेड प्रैक्टिशनर को Clinical Decision Support (CDS) Systems इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा होगा
  • वर्तमान में मौजूद स्वास्थ्य रिकार्डों का सत्यापन करके नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के डिजिटल प्लेटफार्म में लाना होगा ।
  • नेशनल डिजिटल हेल्थ खुले मानकों का ऐसा इकोसिस्टम होना चाहिए जो सभी कर्मियों द्वारा अपनाया जा सके ।
  • उच्च स्तरीय स्वास्थ्य मन को प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र संबंधी विकास के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना ।
  • राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के साथ कार्य करते हुए सहकारी संघवाद के सर्वोत्तम सिद्धांत को अपनाना ।
  • यह सुनिश्चित करना कि निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थान तथा पेशेवर लोग भी नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की इमारत को खड़ा करने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दें ।

सारांश

National digital health mission full detail का सार। National digital health mission को देश के सभी लोगों को गुणवत्तापूर्ण तथा सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मिले इस उद्देश्य से लाया गया है । स्वास्थ्य सेवाओं का डिजिटलीकरण करके विभिन्न माध्यमों से लोगों तक पहुंचाया जाएगा । भारत के नागरिक डिजिटल रूप में अपने जीवन के सभी मेडिकल रिकॉर्ड को सहेज कर रख पाएगा । इस कारण अब एक ही तरह के टेस्ट बार-बार कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

डिजिटल रूप से रखा गया मेडिकल रिकॉर्ड पूरे भारत में किसी भी स्वास्थ्य संस्थानों में मान्य होगा । इस तरह के आधुनिकीकरण से लोगों का पैसा तथा समय दोनों की बचत होगी । स्वास्थ्य सेवाओं में पारदर्शिता आएगी । सुदूर ग्रामीण इलाकों तक भी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में यह बहुत ही कारगर होगा । सरकार के पास एक डिजिटल डाटा होगा जिससे यह पता लग पाएगा की किस क्षेत्र में कौन सी स्वास्थ्य सेवा की जरूरत है । अंतरराष्ट्रीय मानकों का ध्यान रखकर इस मिशन को लाया गया है।

National digital health mission full detail पोस्ट के माध्यम से मैंने माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आरंभ किया गया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है । मुझे आशा है कि आप लोगों को यह जानकारी पसंद आई होगी । आप अपने प्रियजनों के बीच यह पोस्ट जरूर शेयर करें। इस पोस्ट को और बेहतर बनाने के लिए आपके कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है । आपके कमेंट हमें और भी अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

4 thoughts on “National digital health mission full detail

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: