NEFT क्या है ?

NEFT यानि NATIONAL ELECTRONIC FUND TRANSFER किसी व्यक्ति द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को देश के अन्दर इलेक्ट्रॉनिक रूप से पैसे भेजने का एक तरीका है ।NEFT के द्वारा किसी बैंक की शाखा से अन्य बैंक की शाखा में पैसे भेजे जा सकते हैं ।बशर्ते कि दोनों बैंक NEFT प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हों । NEFT का स्वामित्व RBI के पास होता है तथा RBI ही इसे संचालित करता है । NEFT की शुरुआत नवम्बर 2005 में हुआ था ।

कोई व्यक्ति NEFT को विभिन्न प्लेटफार्म के द्वारा इस्तेमाल कर सकता है जैसे :-

  • INTERNET BANKING
  • MOBILE BANKING
  • ATM के द्वारा
  • बैंक शाखा जाकर

कुछ बैंक जैसे कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक डोर स्टेप NEFT की सुविधा भी प्रदान करते हैं ।इस बैंक में डाकिये द्वारा घर जाकर बैंकिंग सुविधा दी जाती है ।

NEFT करने की विधि

  1. कोई व्यक्ति उपरोक्त में किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके NEFT कर सकता है ।पैसे भेजने वाले व्यक्ति(REMITTER ) को पैसे पाने वाले व्यक्ति (BENEFICIARY ) का ब्यौरा देना होता है । जैसे कि :-
  • नाम
  • खाता संख्या
  • बैंक का IFSC नंबर
  • बैंक का नाम तथा शाखा

ब्यौरा देने के बाद BENEFICIARY को INTERNET/MOBILE BANKING में जोड़ा जा सकता है ।

2. अब पैसे भेजने वाले बैंक शाखा (REMITTERS BANK ) के द्वारा एक संदेश तैयार किया जाता है । इस सन्देश को NEFT SERVICE CENTRE को भेज दिया जाता है ।

3.NEFT SERVICE CENTRE RBI द्वारा संचालित NEFT CLEARING CENTRE को सन्देश FORWARD कर देता है ।

4. NEFT CLEARING CENTRE प्राप्त पैसे (FUND) को BENEFICIARY बैंक के अनुसार छंटनी कर देता है ।उसके बाद प्रत्येक BENEFICIARY को REMITTANCE मैसेज भेज दिया जाता है ।

5. CLEARING CENTRE से मैसेज प्राप्त होने के बाद BENEFICIARY बैंक ग्राहक के खाते में पैसा क्रेडिट कर देता है ।

NEFT की कार्यावधि

NATIONAL ELECTRONIC FUND TRANSFER (NEFT) दिन के 24 घंटे और सप्ताह के सातो दिन काम करता है । मतलब यह वर्ष के 24*7*365 घंटे काम करता है ।NEFT दिन में 1/2 घंटे के BATCH में काम करता है ।

NEFT में लगने वाला शुल्क

RBI इसके सदस्य बैंको से NEFT TRANSACTION का किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है । INWARD NEFT TRANSACTION के लिए बैंक किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेता है ।RBI ने यह सलाह दी है कि 1 JAN 2020 से बैंक ग्राहक से किसी भी तरह का NEFT शुल्क न ले । परन्तु अगर कोई बैंक NEFT OUTWARD TRANSACTION शुल्क लगाता है तो वह अधिकतम शुल्क इस प्रकार लगा सकता है :-

राशिअधिकतम शुल्क
1-100002.50 + GST
10001 -1000005.00 + GST
100001 -20000015.00 + GST
200000 से ज्यादा25.00 + GST
NEFT का शुल्क

NEFT TRANSACTION की सीमा

RBI के द्वारा NEFT TRANSACTION की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है । परन्तु बैंक NEFT की सीमा निर्धारित कर सकता है । न्यूनतम 1 RS का NEFT किया जा सकता है । एक बार में 50000 RS का NEFT किया जा सकता है ।

NEFT द्वारा बैंक खाता में पैसा (फण्ड) पहुँचने में लगने वाला समय

NEFT TRANSACTION 1/2 घंटे के बैच में संचालित होता है । एक बैंक खाता से दुसरे बैंक खाता में NEFT द्वारा भेजा गया FUND 1-2 घंटे के बीच पहुँचता है ।

NATIONAL ELECTRONIC FUND TRANSFER की विश्वसनीयता

NEFT के द्वारा FUND भेजने में भले ही 1-2 घंटे का समय लगता है ।परन्तु यह FUND ट्रान्सफर करने का सबसे विश्वसनीय तथा सस्ता माध्यम है ।

NEFT FAILURE

अगर NEFT के द्वारा भेजा गया FUND किसी कारणवश BENEFICIARY बैंक तक नहीं पहुँचता है तो वह स्वतः REMITTER के बैंक अकाउंट में 72 घंटे के अंदर क्रेडिट हो जाता है ।

3 thoughts on “NEFT क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: