कीबोर्ड क्या है? What is keyboard in Hindi

कीबोर्ड क्या है? keyboard kya hai in hindi पोस्ट में हम आपको कीबोर्ड के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं । अगर आपने कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किया होगा तो आप कीबोर्ड से अवश्य ही परिचित होंगे। कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है इसका उपयोग हम लोग कंप्यूटर में टाइपिंग करने एवं डाटा एंट्री करने के लिए करते हैं । कीबोर्ड क्या है? keyboard kya hai in hindi पोस्ट को पढ़कर आप कीबोर्ड के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त करेंगे तथा कंप्यूटर कीबोर्ड के इस्तेमाल करने का सही तरीका भी जानेंगे । तो चलिए देखते हैं कीबोर्ड क्या है? keyboard kya hai in hindi 

कंप्यूटर कीबोर्ड की परिभाषा

कंप्यूटर कीबोर्ड एक महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है जिसमें बहुत सारी की (KEY) होती है इन्हीं की (KEY) को दबाकर कंप्यूटर को इनपुट दिया जाता है, इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि बहुत सारी कुंजियों का समूह जो कंप्यूटर को निर्देश देने के काम आता है कंप्यूटर कीबोर्ड कहलाता है। कीबोर्ड को हिंदी में कुंजीपटल कहा जाता है । कीबोर्ड में बहुत से बटन होते हैं जो विशेष तरीके से व्यवस्थित होते हैं यह बटन इलेक्ट्रॉनिक स्विच का काम करते हैं और दबाने पर कंप्यूटर को एक विशेष डिजिटल संकेत प्रेषित करते हैं जिस से दबायी गई कुंजी की पहचान होती है।

टाइपराइटर को कीबोर्ड के पूर्वज के रूप में जाना जाता है जोकि कीबोर्ड की बनावट लगभग टाइपराइटर जैसा ही होता है । आजकल टाइपराइटर का इस्तेमाल बहुत कम हो गया है क्योंकि कीबोर्ड से काम करने में बहुत आसानी होती है एवं यह टाइपराइटर के मुकाबले बहुत सुविधाजनक है । हालांकि कोर्ट एवं पुराने दफ्तरों में अभी भी टाइपराइटर का प्रयोग होता है।

कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया?

क्रिस्टोफर लाथम शोल्स (Christopher Latham Sholes) ने सन 1868 ई. में कीबोर्ड का आविष्कार किया था। वह एक अमेरिकी आविष्कारक थे। गौरतलब है कि उनके इस आविष्कार ने कंप्यूटर जगत में क्रांति ला दी। सच तो यह है कि आज के समय में कीबोर्ड के बिना हम कंप्यूटर की कल्पना भी नहीं कर सकते ।

कीबोर्ड के बटन की जानकारी

एक कीबोर्ड में अंग्रेजी वर्णमाला कुंजी, संख्या कुंजी, विशेष अक्षर कुंजी और कंट्रोल कुंजी होती है। मॉनिटर पर आपको एक खड़ी टिमटिमाती रेखा दिखेगी जिसे कर्सर कहते हैं। आप जो भी टाइप करते हैं वह उस जगह पर टाइप होता है जहां कर्सर होता है ।

कुछ कंट्रोल कीज (keys) का विवरण नीचे दिए गए हैं:

ENTER KEY CAPS LOCK KEY NAVIGATION KEYS NUM LOCK KEY

  • एंटर key : एंटर की का उपयोग कर्सर को अपनी लाइन में लाने के लिए किया जाता है । यह जोड़े में होती है – एक वर्णमाला की-पैड के बगल में और दूसरी संख्या कीपैड मे
  • बैकस्पेस key : एक महत्वपूर्ण की है इसका उपयोग कर्सर के बाई तरफ वाले अक्षर को मिटाने के लिए किया जाता है
  • डिलीट key : इनका उपयोग कर सके दाएं तरफ वाले अक्षर को मिटाने के लिए किया जाता है । डिलीट एरो की के ऊपर के ऊपर पाई जाती है डिलीट की जाती है ।
  • कैप्स लॉक key: अंग्रेजी के अक्षरों को बड़े या छोटे अक्षरों में लिखने के लिए इस की को सक्रिय या निष्क्रिय किया जाता है सक्रिय करने के लिए इस की को एक बार दवाएं । आपको कीबोर्ड के ऊपर दाएं तरफ कैप्स लॉक की ऑन दिखेगी । अब आप बड़े अक्षर लिख सकते हैं । लाइट ऑन है तभी आप कैप्स लॉक की दबायेंगे तो वह निष्क्रिय हो जाएगा और लाइट ऑफ हो जाएगी । अब आप छोटे अक्षर लिख सकते हैं। इस तरह की keys को टॉगल key कहा जाता है
  • नम (num) लॉक key : अगर आप संख्या टाइप करना चाहते है तो आपको num लॉक की को सक्रिय करना होगा जो संख्या की पैड के ऊपर दायीं और होता है। जब संख्या की पैड सक्रिय होती है है तो num lock की लाइट जलने लगती है। चूँकि num lock एक टॉगल की है इसे भी एक बार दबाने पर ऑन तथा दूसरी बार दबाने पर ऑफ हो जाती है।
  • टैब (tab) key : यह की कैप्स लॉक के ऊपर होती है। इस की का उपयोग कर्सर को सुनिश्चित दुरी तक मूव करने के लिए किया जाता है। (एक बार टैब की दबाने पर डिफ़ॉल्ट रूप से 8 कैरेक्टर्स या 0 .5 इंच पर सेट होता है।)
  • फंक्शन keys : कीबोर्ड के सबसे ऊपर वाली पंक्ति में 12 कीज़ होती है जिन पर F1, F2, F3 से लेकर F12 तक लिखा होता है । इन कीज़ को फंक्शन कीज़ कहते है। सभी फंक्शन कीज़ के कार्य निम्नलिखित हैं।

FUNCTION KEYS के कार्य

FUNCTION KEYS
FUNCTION KEYS

F1 Function key का कार्य :- ये कंप्यूटर का सबसे पहला Function keys है ।अगर आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में F1 key को press करते है तो आपको किसी सॉफ्टवेर के बारे में जानना है तो आप F1 को दबा कर उसके हेल्प फाइल को ओपन कर सकते है.

F2 Function key का कार्य :- इस फोल्डर के इस्तेमाल से आप किसी भी फाइल या फोल्डर का नाम बदल सकते है। किसी भी फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट करके जैसे ही आप F2 को प्रेस करते है तो उसके बाद आप फाइल का नाम बदल सकते है ।

F3 Function keys का कार्य:- इस फंक्शन को प्रेस करके आप विंडो सर्च मेनू ला सकते हैं आप F3 प्रेस कर के कुछ सर्च करना चाहते है कोई वेबपेज या डॉक्यूमेंट में स्पेसिफिक वर्ड तो आप F3 फंक्शन कीज(Function keys) प्रेस कर के सर्च कर सकते है ।

Function key का कार्य :- इस फंक्शन कीज Function keys का यूज़ आप ऑल्ट(alt) के साथ कर सकते है अगर आप alt+F4 दबाये तो आपके कंप्यूटर में जो भी एप्लीकेशन सामने खुला हुआ है वो क्लोज हो जायेगा इसके साथ ही अगर आप डेक्सटॉप पर जाकर alt+F4 प्रेस करते है तो यह शट डाउन (Shut Down) का आप्शन दिखा देगा। तब आप इससे अपने computer system को shutdown या restart कर सकते है ।

F5 Function keys का कार्य:- इस की के यूज़ से आप अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को रिफ्रेश कर सकते है और अगर आपने कोई वेबसाइट ओपन कर रखा है और आप पेज रीलोड करना चाहते है तो आप F5 प्रेस कर के पेज को रीलोड कर सकते है ।

F6 Function keys का कार्य :- अगर आप लैपटॉप में F6 press करते है तो इससे आप आवाज को कम कर सकते है और अगर आप ब्राउज़र पर कोई वेबसाइट ओपन कर रहे है और आप डायरेक्टली यूआरएल पे जाना चाहते है तो आप F6 प्रेस कर के सीधा address bar में जा सकते है ।

F7 Function keys का कार्य :- इस Function keys की मदद से आप वॉल्यूम बढ़ा सकते है अगर आप लैपटॉप में यूज़ कर रहे है तो , F7 Function keys का यूज़ ज्यादातर Ms-Word में किया जाता है, अगर आपको एमएस वर्ड में spelling चेक करना है तो आप F7 प्रेस कर के चेक कर सकते है ।

F8 Function key का कार्य :- इस Function keys का यूज़ कर के आप safe mode option देख सकते है, अगर आपको safe mode में जाना है तो आपको इसके लिए विंडो के बूटिंग के समय F8 प्रेस कर के सेफ मोड सेलेक्ट कर सकते है ।

F9 Function keys का कार्य:- इस key का विंडोज में तो कोई यूज़ नहीं है लेकिन इसका ज्यादातर यूज़ ms-word में यूज़ किया जाता है shift और alt की के साथ इस्तेमाल किया जाता है ।

F10 Function key का कार्य :- इसका भी कंप्यूटर के विंडोज में कुछ यूज़ नहीं है अगर आप विंडो में F10 प्रेस करेंगे तो कुछ भी नहीं होगा इसका यूज़ एमएस वर्ड में किया जाता है अगर आप msword में shift+F10 तो आपको वर्ड में shortcut दिखा देगा जैसे की कॉपी पेस्ट इत्यादि।

F11 Function key का कार्य:- इस फंक्शन की Function keys का यूज़ कर के आप ब्राउज़र को फुल स्क्रीन मोड में यूज़ कर सकते है।

F12 Function key का कार्य :- F12 यूज़ एमएस वर्ड में फाइल को सेव करने के लिए किया जा सकता है।

MOUSE KYA HAI?

सारांश

कीबोर्ड क्या है? What is keyboard in Hindi पोस्ट के माध्यम से मैंने कीबोर्ड के बारे में सब कुछ बताने की कोशिश की है । मुझे आशा है कि आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आया होगा । इस पोस्ट को अपने प्रियजनों के बीच अवश्य शेयर करें । आपके बहुमूल्य कमेंट की हम अपेक्षा करते हैं ।आपके कमेंट हमें और भी अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

2 thoughts on “कीबोर्ड क्या है? What is keyboard in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: