Types of printer in Hindi

Types of printer in Hindi पोस्ट में आपको printer के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेंगी Printer क्या है ? यह कितने प्रकार का होता है और इनका उपयोग किस प्रकार किया जाता है, इन सभी जानकारियों से आपको रूबरू करने के उद्देश्य से यह पोस्ट Types of printer in Hindi लिखा गया है।

जैसा की आपको पूर्व से ही ज्ञात होगा Printer एक हार्डवेयर डिवाइस है जो की आउटपुट डिवाइस की तरह कार्य करता है। हार्डवेयर एवं आउटपुट डिवाइस के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप मेरी पोस्ट कंप्यूटर क्या है एवं इसकी विशेषताएं पढ़ सकते है।

सॉफ्टकॉपी एवं हार्डकॉपी

प्रिंटर हमारे कंप्यूटर में मौजूद दस्तावेज के सॉफ्टकॉपी को हार्डकॉपी में परिवर्तित कर देता है अर्थात प्रिंटर की मदद से हम लेख एवं चित्रों को छाप सकते हैं। जब हम एक चित्र या लेख को कंप्यूटर स्क्रीन पर देखते है तो वह सॉफ्टकॉपी कहलाता है। परन्तु जब हम उसे प्रिंटर की मदद से किसी कागज पर छापते है तो वह हार्डकॉपी के रूप में हमारे हाथों में होता है।

अपनी जरुरत के अनुसार हम अलग – अलग माप के कागज में छपाई कर सकते है। साधारणतः A4 साइज के कागजों का इस्तेमाल होता है। आइये देखते है प्रिंटर में इस्तेमाल होने वाले कागज किन – किन साइजों में उपलब्थ होते है।

Table of Paper Sizes From 4A0 to A10

साइजलम्बाई x चौड़ाई (mm)लम्बाई x चौड़ाई (इंच)
4A01682 x 2378 mm66.2 x 93.6 in
2A01189 x 1682 mm46.8 x 66.2 in
A0841 x 1189 mm33.1 x 46.8 in
A1594 x 841 mm23.4 x 33.1 in
A2420 x 594 mm16.5 x 23.4 in
A3297 x 420 mm11.7 x 16.5 in
A4210 x 297 mm8.3 x 11.7 in
A5148 x 210 mm5.8 x 8.3 in
A6105 x 148 mm4.1 x 5.8 in
A774 x 105 mm2.9 x 4.1 in
A852 x 74 mm2.0 x 2.9 in
A937 x 52 mm1.5 x 2.0 in
A1026 x 37 mm1.0 x 1.5 in
Types of Printer papers

कागज का ओरिएंटेशन

किसी कागज का ओरिएंटेशन उसमे होने वाली छपाई की दिशा पर निर्भर करता है। गौरतलब है की किसी कागज के दो ओरिएंटेशन हो सकते है।

  • पोर्ट्रेट (PORTRAIT)
  • लैंडस्केप (LANDSCAPE)

पोर्ट्रेट (PORTRAIT) – पोट्रेट व्यू वह है जिसमें कागज की लंबाई चौड़ाई से ज्यादा होती है। किताबें, पत्र, उपन्यास इत्यादि पोर्ट्रेट ओरिएंटेशन में ही लिखे जाते है। किसी भी वर्ड प्रोसेसर में डिफ़ॉल्ट ओरिएंटेशन के रूप में पोर्ट्रेट ही चयनित रहता है।

लैंडस्केप (LANDSCAPE) – लैंडस्केप व्यू में कागज की चौड़ाई लंबाई ज्यादा होती है। किसी भी प्रकार के डाटा या अत्यधिक रो और कॉलम वाले टेबल को प्रिंट करने के लिए लैंडस्केप ओरिएंटेशन बेहतरीन विकल्प है।

प्रिंटर के प्रकार

TYPES OF PRINTER
TYPES OF PRINTER

साधारणतया प्रिंटर दो प्रकार के होते हैं :

  • IMPACT प्रिंटर
  • NON- IMPACT प्रिंटर

IMPACT प्रिंटर

टाइपराइटर की तरह काम करने वाले ये प्रिंटर अन्य प्रिंटर के तुलना में बहुत ज्यादा आवाज़ पैदा करते हैं। इस प्रकार के प्रिंटर में स्याही लगी रिबन पर प्रिंटर हेड द्वारा कागज पर चोट की जाती है जिससे रिबन पर अंकित अक्षर कागज पर छप जाते है।

इस प्रकार के प्रिंटर के द्वारा की गयी छपाई की क़्वालिटी बहुत निम्न होती है। छोटे व्यवसाय, फैक्ट्री जैसी जगहों पर इस प्रकार के प्रिंटर का उपयोग किया जाता है जहाँ बहुत ज्यादा मात्रा में छपाई करने की आवश्यकता होती है एवं छपाई की अच्छी क़्वालिटी की आवश्यकता नहीं होती।

DOT MATRIX प्रिंटर एवं LINE प्रिंटर इसके उदाहरण हैं :

DOT MATRIX Printer क्या है ?

ऐसे प्रिंटर आप डाकघर या बैंकों में देख सकते हैं। सामान्यतः Dot Matrix प्रिंटर में ऐसे पेपर का उपयोग होता है जो हजारों की संख्या में एक-दूसरे से जुड़े होते है तथा इन्हे सरकाने के लिए पेपर के दोनों छोर पर छिद्र बने होते हैं। Dot Matrix प्रिंटर की गति को CPS (Character per seconds) में मापा जाता है। प्रिंटर की क्षमतानुसार यह गति 30 – 1100 CPS तक हो सकती है।

Line Printer क्या है ?

Line Printers की गति तेज होती है क्योकि इससे एक साथ पूरी लाइन प्रिंट होती है। इसका उपयोग ऐसी जगहों पर होता है जहाँ लगातार काफी समय तक प्रिंटिंग की जाती है। Line Printers की गति को LPM (LIne per minute) में मापा जाता है। एक Line Printer की गति 3500 LPM तक हो सकती है।

इन्हें भी पढ़े :

NON- IMPACT प्रिंटर

ऐसे प्रिंटर चित्र या अक्षर प्रिंट करते समय पेपर से सीधे संपर्क में नहीं आते हैं। कुछ प्रिंटर पेपर पर स्याही छिड़क कर तो कुछ गर्मी या दबाब का उपयोग करके प्रिंट करते हैं। जाहिर है NON- IMPACT प्रिंटर से किसी प्रकार का शोर नहीं होता और बहुत तेजी से प्रिंट करते है। ऐसे प्रिंटर की गति की मापने के लिए PPM (pages per minute) का इस्तेमाल किया जाता है। ये प्रिंटर IMPACT प्रिंटर की तुलना में काफी सस्ते होते है।

NON- IMPACT प्रिंटर के कुछ उदाहरण है :

  • Laser
  • Inkjet
  • Thermal
  • Photo
  • Plotters etc

Laser प्रिंटर

Laser प्रिंटर अन्य प्रिंटर की तुलना में थोड़े महंगे जरूर होते है पर इसमें प्रिंट करने का खर्च बहुत कम आता है। इसको उपयोग करना बहुत आसान है क्योकि इसमें ड्राई इंक यानि सूखी स्याही का उपयोग होता है जिसे toner cartriage कहा जाता है। यह स्याही कभी बर्बाद नही होता एवं इससे होने वाली छपाई की क़्वालिटी बहुत ही उम्दा एवं दीघार्यु होती है जो लम्बे समय तक एक जैसी बनी रहती है।

इसका उपयोग ब्लैक एंड वाइट प्रिंटिंग के लिए किया जाता है। Laser प्रिंटर की मदद से रंगीन प्रिंट नहीं किया जा सकता है।

Inkjet प्रिंटर

अब अगर Inkjet प्रिंटर की बात करे तो घर एवं छोटे ऑफिस में उपयोग करने के लिए यह बेहतरीन प्रिंटर है। इसमें लिक्विड इंक का उपयोग किया जाता है। जिसे इंक टैंक कहा जाता है। सामान्य Inkjet प्रिंटरों में चार रंग की स्याही का उपयोग किया जाता है। Black, Cyan, Magenta और Yellow

Inkjet प्रिंटर की कीमत तो कम होती है पर इससे होने वाली छपाई थोड़ी महँगी पड़ती है। जहाँ कम प्रिंट करने की जरुरत पड़े उसके लिए यह प्रिंटर बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इससे रंगीन एवं ब्लैक एंड वाइट दोनों प्रकार के प्रिंट किये जा सकते हैं।

Thermal प्रिंटर

Thermal प्रिंटर का प्रयोग कैश रजिस्टर की रसीद , एटीएम की रसीद इत्यादि प्रिंट करने के लिए किया जाता है। Thermal प्रिंटर  में एक विशेष प्रकार के थर्मल पेपर का प्रयोग किया जाता है जो केमिकल के परत से ढकी हुयी होती है। जब केमिकल गर्म होता है तो वह उनके कलर को बदल देता है जिससे पेपर पर प्रिंट हो जाता है।

यह प्रिंटर बहुत ही धीमी गति से प्रिंट करता है। Thermal प्रिंटर की गति को IPS (INch per Second) में मापा जाता है।

Photo प्रिंटर

Photo प्रिंटर से रंगीन एवं ब्लैक ऐंड वाइट प्रिंट किया जा सकता है। इस प्रिंटर का उपयोग फोटो प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

Plotters

Plotters बहुत बड़े प्रिंटर होते है है जिसका उपयोग बैनर एवं पोस्टर्स प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

आशा है आपको Types of printer in Hindi पोस्ट से प्रिंटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी। इस ज्ञानवर्धक लेख को अपने सहपाठियों एवं प्रियजनों के बीच साझा करें ताकि वे भी इससे लाभान्वित हो सकें। साथ ही साथ हमें भी नए पोस्ट लिखने की प्रेरणा मिले।

अगर आप इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। आपकी सहायता करने में हमें खुशी होगी।

Printer

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: