9 Best Gift Idea on Father’s day in Hindi

On which Date Father’s day is celebrated

Father’s day को दुनियां के अलग अलग देशों में अलग अलग दिनों में मनाया जाता है। भारत में Father’s day जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। पिता को परिवार के लिए उनकी अहमियत बताने तथा उन्हें सम्मान देने के लिए Father’s day की शुरुआत की गयी। सबसे पहले Father’s day 19 जून 1910 को पश्चिम वर्जिनिया में मनाया गया था। तब से इसे हर वर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष Father’s day 21 जून को मनाया जायेगा।

यह एक विचारणीय तथ्य है कि हमने अपने पिता को खुश करने के लिए क्या कभी कुछ किया है ? अपने पिता को कभी जाता है कि हमारे जीवन में उनकी क्या अहमियत है ? वैसे अपने जीवन में पिता के अहमियत को मापने का कोई पैमाना तो नहीं है। पर इस Father’s day क्यों न हम अपने पिता को एहसास कराएँ कि वे हमारे लिए कितने स्पेशल हैं। पर कैसे ? मैं इस post के जरिये आपको कुछ आईडिया देने वाला हूँ जिससे आप अपने पिता को स्पेशल महसूस करा सकते हैं।

seekho mujhse Fathers Day gift Special

1. फोटो

अपने घर से पुरानी एल्बम निकालें. उसमे से अपने पिता की सबसे अच्छी ब्लैक एंड वाइट फोटो चुन लें। उस फोटो को स्टूडियो ले जा कर कलर फोटो में तब्दील करवा लें. फोटो को फ्रेम करवाकर अपने पिता को गिफ्ट करें।

2. फिल्म

जैसे हमारे कुछ चहेते फ़िल्मी कलाकार हैं उसी तरह आपके पिता के भी चहेते कलाकार रहे होंगे। उनसे जानने की कोशिश करें कि उनके चहेते कलाकार कौन हैं ? उस कलाकार की अच्छी फिल्म परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर देख सकते हैं। भाग दौड़ की इस जिंदगी में हमारे पिता परिवार को सँभालने में कहीं खो जाते हैं। उनके पास अपने लिए समय नहीं होता है. परिवार के सभी सदस्यों के साथ उनकी पसंदीदा फिल्म देखने से उन्हें बहुत ख़ुशी मिलेगी।

3. उपलब्धियां

आप अपने पिता के जीवन की 5 सबसे बड़ी उपलब्धियों की एक विडियो बनायें और अपने पिता को गिफ्ट करें। हमारे जीवन को सँवारने में हमारे पिता सब कुछ दाँव पर लगा देते हैं। पर शायद हम कभी उन्हें एहसास नहीं करा पाते कि उन्होंने हमारे लिए कितना कुछ किया। पिता के वजह से ही हम आज जो भी हैं बन पाएं हैं। उनके उपलब्धियों को बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनकी उपलब्धियों की एक विडियो रिकॉर्ड करें और अपने पिता को उपहार स्वरूप दे दें। आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी विडियो को भेज सकते हैं। उन्हें इतनी ख़ुशी मिलेगी जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

4. पुराने मित्रों से मुलाकात

आप यह पता करें कि आपके पिता के बचपन के सबसे घनिष्ठ मित्र कौन थे जिनसे बहुत समय से मुलाकात नहीं हुई है। थोड़ी मेहनत करने पर आप उनका contact निकाल सकेंगे। Father’s day के दिन उनको अपने घर पर आमंत्रित करें. उस मित्र को अचानक देख कर आपके पिता के चेहरे पर अतुलनीय ख़ुशी होगी।

5. पसंदीदा व्यंजन

आपकी पसंद का व्यंजन बहुतों बार मां ने बना कर दिया होगा। परन्तु पिता के पसंद का व्यंजन बहुत कम बार ही घर में बनता है। क्यों न इस Father’s day अपने पिता के पसंद का व्यंजन बनायें। डाइनिंग टेबल पर अपने पसंद का व्यंजन देखकर उन्हें बहुत ख़ुशी मिलेगी।

6. HILL STATION की सैर

अच्छी बात है कि Father’s day गर्मियों के मौसम में आता है। घुमने का अच्छा मौका है। परन्तु शायद इस वर्ष नहीं। ( आग लगे CORONA VIRUS महामारी को ।) मसूरी ,ऊटी, दार्जलिंग अल्मोरा इत्यादि बहुत ही मशहूर HILL STATION हैं। इन जगहों की सैर Father’s day के उपलक्ष्य में किया जा सकता है।

7. ग्रीटिंग कार्ड

सोशल मीडिया के इस ज़माने में ग्रीटिंग कार्ड का महत्व कम होता जा रहा है। परन्तु जो भावना ग्रीटिंग कार्ड में जुडी होती है वो सोशल मीडिया मेसेज में नहीं होती। Father’s day में आप अच्छी ग्रीटिंग कार्ड खरीदें। अपने पिता को ग्रीटिंग कार्ड उपहार स्वरुप दें। उन्हें अच्छा लगेगा।

8. केक पार्टी

इस Father’s day Surprise केक पार्टी का आयोजन करें। इस केक पार्टी में अपने पिता के घनिष्ठ मित्रों को आमंत्रित करें। आपके पिता को बहुत अच्छा लगेगा।

9. Amazon/Flipkart से गिफ्ट

Amazon/Flipkart से अपने पिता के लिए उपयोग में आने वाली चीजें मंगवा सकते हैं। जैसे कपड़े , मोबाइल, घड़ी, ऑफिस फाइल , पार्कर पेन इत्यादि।

आपको यह post कैसा लगा कमेन्ट करके अवश्य बताएं । ताकि हम और अच्छी post बना सकें । इस post को अपने प्रियजनों से अवश्य शेयर करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: