आज के इस पोस्ट में हम Keyword Research Tool के बारे में बात करने वाले हैं। हम Free तथा Paid दोनों तरह के tool के बारे में बात करेंगे। लेकिन उससे पहले यह समझना जरूरी है कि Keyword Research क्या होता है ? आगे हम यह भी चर्चा करेंगे कि Keyword Research करने का तरीका क्या है जिससे हम अच्छे Keywords की खोज कर पाते हैं।
Keyword क्या है ?
विषय-सूचि
ये कोई शब्द , शब्द पद , या वाक्यांश होते हैं जिसे सर्च इंजन पर इस्तेमाल करके कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट पर आ सकते हैं। कुछ उदाहरण देख लेते हैं :- Best Restaurant near me, Petrol Pump Nearby , Shoe Shop, Best smartphone इत्यादि। Keywords दो तरह के होते हैं 1) Short Tail Keywords 2) Long Tail Keywords
Short Tail Keywords
Short Tail Keywords एक या दो शब्द से मिलकर बने होते हैं। जैसे Shoe , Short Tail Keywords से यूजर का इंटेंट पता नहीं चल पाता है। जैसे सर्च इंजन पर Shoe लिखने पर यह पता नहीं लग पा रहा है कि यूजर को shoe से सम्बंधित जानकारी चाहिए या उसे खरीदना है। इसलिए Short Tail Keywords में कम्पटीशन बहुत ज्यादा होता है। Short Tail Keywords से अपने वेबसाइट को रैंक करवाना बहुत मुश्किल होता है।
Long Tail Keywords
Long Tail Keywords तीन या तीन से अधिक शब्दों से मिलकर बना होता है। Long Tail Keywords में यूजर का intent बिलकुल क्लियर होता है कि वह सर्च इंजन से क्या चाहता है। जैसे buy Adidas sports shoe। यहाँ बिलकुल साफ़ है कि यूजर Adidas के shoe खरीदना चाहता है। Long Tail Keywords में कम्पटीशन थोड़ा कम होता है इसलिए इससे वेबसाइट को रैंक कराना आसान होता है। Long Tail Keywords भी कई तरह के होते हैं।
Informational
ये keywords मुख्य रूप से ब्लॉग में इस्तेमाल किये जाते हैं। इसमें यूजर सर्च इंजन से किसी चीज़ के information की डिमांड करता है। जैसे What are Sport Shoes ?
Navigational
इस keyword के उदाहरण हैं Adidas Showroom in Mumbai .
Commercial
इस keyword के उदाहरण हैं Which is the best brand for sports shoes .
Transactional
इस keyword के उदाहरण हैं Buy Adidas sports shoes .
LSI Keywords
LSI ( Latent Semantic Indexing ) Keywords वैसे keywords हैं जिनका उपयोग सर्च इंजन किसी वेबपेज के कंटेंट को गहराई से समझने के लिए करते हैं।
Basic Point For Keyword Research
यहाँ यह ध्यान रखना है कि On Page SEO के लिए keyword research करना बहुत जरूरी है।
Volume
किसी भी keyword के लिए volume बहुत महत्वपूर्ण है। Volume यह बताता है कि कितने लोग उस keyword को इंटरनेट पर खोज रहे हैं। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना volume वाले कीवर्ड अगर गूगल पर रैंक करते हैं तो उससे ट्रैफिक ज्यादा नहीं आ पायेगा।
Competition
हमें ऐसे Keywords का चुनाव करना आवश्यक है जिसका volume ज्यादा हो और Competition कम हो। तभी उस Keyword को हम google या किसी अन्य सर्च इंजन पर आसानी से रैंक करा सकते हैं। किसी कीवर्ड का कम्पटीशन देखने के लिए हमें KD तथा SD देखना पड़ता है। जिसे हम google keyword planner से आसानी से देख सकते हैं।
Trend
किसी keyword का चुनाव करने से पहले उसका ट्रेंड देखना बहुत जरुरी है। ट्रेंड से यह पता चलता है कि जिस कीवर्ड का चुनाव हम कर रहे है उसको सर्च इंजन पर कितने समय से खोजा जा रहा है तथा उसका वॉल्यूम क्या है। इससे यह पता लग जाता है कि जिस कीवर्ड का हम चुनाव कर रहे है उसमें आगे भी ट्रैफिक आएगा या नहीं।
Relevancy
किसी कीवर्ड का चुनाव करने से पहले उसके relevancy का भी ध्यान रखा जाना बहुत जरुरी है।
Keyword Research कैसे करें ?
आत्म – मंथन
अपने Niche से सम्बंधित keywords का Excel में एक लिस्ट तैयार करें। कम से कम पाँच keywords का एक लिस्ट तैयार करें।
Google Keyword Planner
आत्म- मंथन द्वारा प्राप्त keywords को Free Keyword Research Tool, Google Keyword Planner की मदद से रिसर्च करें। अब आपके पास बहुत सारे कीवर्ड्स होंगे। उनमें से वैसे कीवर्ड्स का चुनाव करें जिनका volume ज्यादा हो तथा KD तथा PD कम हो। अब आपको संभावित keywords की सूचि प्राप्त हो चुकी है।
Paid Tool
अब Google Keyword Planner द्वारा प्राप्त सूचि को Paid tool जैसे Ubersuggest या SEMRUSH या किसी अन्य tool की मदद से रिसर्च करें। Paid tool volume तथा PD का सही डाटा प्रदान करता है जिससे keyword चुनने में आसानी होती है।