आज के परिदृश्य में देखें तो Artificial Intelligence ने बैंकिंग सेक्टर में अपनी दबिश दे दी है। सभी बैंक AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। ताकि बैंक के ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधा पहुँचाई जा सके। AI ग्राहकों की सुविधा के अनुसार 24*7 उनको सेवा दे सकते हैं। ये यह भी निर्णय ले सकते है कि कौन से ग्राहक को किस प्रकार की सेवा दी जानी चाहिए। ये ग्राहकों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले तमाम तरह के ट्रांसक्शन्स का analysis करके यह पता लगा लेते हैं कि उनके लिए कौन सी बैंकिंग स्कीम उपयुक्त है। उसी के अनुसार वे AI generated कॉल या SMS उस ग्राहक को कर सकते हैं।इसके साथ ही बैंकिंग में Blockchain Technology को भी लाने की बातें हो रही है। आगे हम इस पोस्ट में use of artificial intelligence in banking के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।
Artificial Intelligence In The Banking Sector
विषय-सूचि
यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए Banking Sector में Artificial Intelligence बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है। Artificial Intelligence की सबसे ख़ास बात यह है कि यह 24 घंटे ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहता है। कोई जानकरी यह किसी भी समय अपने ग्राहकों को दे सकता है। इसमें मनुसजयों जैसी सोचने की क्षमता होती है इस कारण बहुत से समस्याओं का हल भी यह आसानी के साथ कर सकता है। Artificial Intelligence के Banking Sector में आने से बैंक कर्मचारियों के काम का बोझ बहुत कम हो गया है। अब वे आसानी से बचे हुए समय का इस्तेमाल बैंक के दूसरे कार्यो के लिए कर सकते हैं।
AI Customer Service
अगर आपने कभी बैंकिग वेबसाइट में विजिट किया होगा तो वहाँ chatbot अवश्य ही देखा होगा। ये chatbot 24 घंटे सेवा में उपलब्ध रहते हैं। ये बैंकिंग से सम्बंधित बहुत से जानकारियों को प्रदान कर सकते हैं। साथ ही साथ ये अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट इत्यादि भी आसानी से बता देते हैं। बैंक या अकाउंट से सम्बंधित कई समस्याओं का हल इन chatbots के पास उपलब्ध होता है।Artificial Intelligence के Banking Sector में आ जाने से ग्राहक सेवा में बहुत सुधार हुआ है। साथ ही साथ इसकी गुणवत्ता में भी बहुत सुधार आया है। क्योंकि मनुष्य के तुलना में chatbots किसी सवाल का सही तथा सटीक जवाब देने में सक्षम होते हैं। अब banking and finance में artificial intelligence इतना विकसित हो गया है कि यह लक्षित ग्राहकों को कॉल भी कर सकता है तथा बैंकिंग प्रोडक्ट की जानकारी उपलब्ध करा सकता है।
Fraud Control By AI
Banking Sector में फ्रॉड को पहचानने तथा रोकने में Artificial Intelligence मदद कर रहे है। AI High Value Transactions तथा संदिग्ध लेनदेन का आसानी से पहचान कर अलर्ट जारी कर सकते है। जिससे फ्रॉड को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही साथ AI ग्राहकों को कॉल या SMS द्वारा फ्रॉड से बचने के लिए जागरूक करते हैं। AI किसी खाते या ATM में फ्रॉड को पहचान कर उसे ब्लॉक कर ग्राहक तथा बैंक को अलर्ट जारी कर सकते है। इस तरह Artificial Intelligence के इस्तेमाल से Banking Sector के बहुत से फ्रॉड को रोका जा रहा है।
Financial Advice By AI
Artificial Intelligece ग्राहकों के वित्तीय गतिविधियों पर नज़र रख कर उसे अनुकूल निवेश की सलाह भी दे सकता है। इस तरह से ग्राहकों की निवेश करने के संभावना बढ़ जाती है। Artificial intelligence के Banking Sector में आने के बाद Customer Convergence Rate में काफी वृद्धि देखी गयी है। AI ग्राहकों के विभिन्न डाटा का अवलोकन करके उसके लिए उपयुक्त बीमा पॉलिसी की भी सलाह दे सकता है।
Data Entry and Document Verification By AI
Banking Sector में Data Entry and Document Verification बहुत पेचदगी भरा कार्य है। इसमें ज्यादा कर्मचारियों की जरूरत होती है। Artificial Intelligece ने Banking Sector के इस कार्य को काफी आसान कर दिया है। अभी हाल के समय में अगर आपने किसी बैंक खाता खुलवाया हो तो आपने भी यह अनुभव किया होगा। अभी के समय में खाता खुलवाना बहुत ही आसान हो गया है। AI सभी तरह के Document Verify करके तथा जरूरी data entry करके तुरंत ही खाता खोल सकता है। एक वो भी समय था जब ग्राहकों को खाता खुलवाने में हफ़्तों का समय लगता था।
बैंकिंग का भविष्य
Artificial Intelligece के banking sector में आने से बैंकिंग के भविष्य की बातें होनी शुरू हो गयी है। कहीं न कहीं इस बात की चिंता जताई जा रही है कि AI बैंकिंग सेक्टर में रोजगार के अवसरों को कम कर देगा। विश्व के कई बैंकों ने AI के साथ साथ Blockchain Technology का भी इस्तेमाल शुरू कर दिया है। परन्तु मेरा मानना है कि किसी भी सेक्टर में उच्च तकनीक का इस्तेमाल उसे बहुत आगे ले जाता है। यह रोजगार के अवसरों को खत्म नहीं करता बल्कि बढ़ता हैं। क्योंकि किसी भी तकनीक का नियंत्रण मनुष्यों के हाथ में ही होता है।
AI सम्बंधित कुछ आँकड़े
AI Impacts in Banking | Key Statistics |
Cost Savings Potential | |
AI-driven chatbots save time globally | 862 million hours saved annually |
AI reduces fraud-related losses | 25% reduction in fraud losses |
AI can lower banking costs | 22% cost reduction over five years |
Chatbots handle customer queries | 80% of standard queries resolved |
Lower error rates in banking operations | 67% reduction in errors |
AI speeds up loan approvals | 15x faster loan approvals |
Fraud detection savings | Up to $30 billion saved annually |
Compliance and Risk Management | |
AI-driven fraud detection accuracy | 95% accuracy |
AI reduces false positives in anti-money laundering | 40% reduction |
AI improves risk management processes | 25% reduction in losses |
AI in risk management lowers costs | 20% cost reduction |
Perception of AI in Banking | |
Banking executives see AI as a key differentiator | 69% agree |
AI creates new roles in organizations | 83% of banks |
AI will significantly impact the workforce | 78% of banking executives agree |
Customer Interactions and Productivity | |
AI to power customer interactions by 2025 | 85% customer interactions by AI |
AI boosts productivity in banking | Up to 70% increase |
AI reduces customer complaints | 32% decrease in complaints |
AI improves customer retention | 30% increase |
Revenue Generation Potential | |
AI projected to generate annual economic value | $1 trillion by 2030 |
Financial institutions plan to deploy AI for insights | 77% planning AI deployment |
AI-powered tools increase lead generation | 100% increase |
AI-driven market analysis increases revenue | 25% increase |
AI enhances cross-selling | 41% increase in cross-selling rates |
AI-powered customer engagement | 300% increase in engagement |
AI-driven marketing ROI improvements | 30% increase |
General Adoption Trends | |
Financial institutions investing in AI | 68% of institutions |
AI growth in the banking sector | 52% annual growth by 2025 |
AI to create new revenue for banks | $779 billion by 2030 |
चुनौतियाँ
AI तथा Blockchain जैसी तकनीक अभी अपने शैशव अवस्था में हैं। अभी इसमें बहुत सी खामियां हैं तथा बहुत सुधार की जरूरत है। अभी पूर्ण रूप से AI तथा Blockchain जैसी तकनीकों पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।
डाटा की सुरक्षा
Banking Sector में वित्तीय डाटा बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। AI के ऊपर पूर्ण रूप से निर्भरता वित्तीय डाटा की सुरक्षा में एक बहुत बड़ा खतरा है। इस वित्तीय डाटा का इस्तेमाल गलत ढंग से किया जा सकता है। किसी ख़ास कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए डाटा का दुरूपयोग किया जा सकता है। AI पर पूर्ण निर्भरता से पहले यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वित्तीय डाटा सुरक्षित रहे।
साइबर सुरक्षा
Artificial Intelligence मॉडल को साइबर सुरक्षा के लिए बनाया गया है ,जैसा कि इस पोस्ट में पहले बताया गया। परन्तु इस पर पूर्ण रूप से निर्भर नहीं रहा जा सकता। क्योकि AI को भी हैक करने का खतरा बना रहता है। इसके लिए तकनीक में और अधिक सुधार की आवश्यकता है।
नई परिस्थितियाँ
AI मॉडल को एक सीमित डाटा के लिए निपुण बनाया जाता है। ऐसे में किसी नई परिस्थिति में AI कार्य करने में असमर्थ हो जाती है।
निष्कर्ष
इस बात से बिल्कुल भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि artificial intelligence तथा blockchain जैसी तकनीकें बैंकिंग परिदृश्य को बदलने में सक्षम है। परन्तु इसमें अभी बहुत से सुधार की जरूरतें हैं। इसके नियामक प्रणालियों में भी अभी सुधार की आवश्यकता है। भविष्य में इन तकनीकों का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जायेगा तथा बैंकिंग सिस्टम में व्यापक बदलाव आएगा।
सारांश
Artificial Intelligence and Banking के बारे में संक्षेप में बात करें तो AI बैंकिंग परिदृश्य को नित्य नई उचाईयों पर पहुँचा रहा है। ग्राहक सेवा से लेकर फ्रॉड कण्ट्रोल तक सब में AI अपनी भूमिका निभा रहा है। परन्तु अभी भी AI तकनीक में बहुत सुधार की जरुरत है। तभी यह नयी नयी परिस्थितियों से जूझने में सक्षम हो पायेगी। Artificial Intelligence तथा बैंकिंग से सबंधित कुछ डाटा नीचे दिए गए हैं।